शेयर मार्केट क्या है ? एंजल ब्रोकिंग कंपनी ही क्यों ?इंट्राडे ट्रेडिंग क्या है ?डीमैट अकाउंट कैसे ओपन करते हैं ?

शेयर मार्केट क्या है ? 
शेयर मार्केट जाने आयशा मार्केट जहां कंपनी के शेयर खरीदे और बेचे जाते हैं  इसको स्टॉक मार्केट शेयर मार्केट या स्टॉक बाजार भी कहा जाता है.
  कंपनी को पैसे की जरूरत होती है इसलिए वह शेयर इश्यू करती है और पब्लिक शेयर करती है तभी जाकर कंपनी को पैसे की जरूरत पूरी होती है.
इसके बाद अगर कंपनी का शेयर प्राइस बढ़ता है तो उसे  शेयर खरीदने वालों को भी फायदा होता है और उनका प्रॉफिट बढ़ता है .
लेकिन अगर कंपनी को नुकसान होता है तो उसके शेयर के प्राइस भी गिरते हैं और उस शेयर होल्डर को भी नुकसान होता है .
जैसे की शीतला एक फार्मा कंपनी है  1 हफ्ते पहले इसका प्राइस था ₹750 और मैंने इसके कुछ विशेष परचेस किए थे  और अभी उसका प्राइस चल रहा है 830 इसका मतलब है कि मैंने जो शेयर खरीदे तो फायदे में है.  अगर मैंने खरीदने के बाद उस कंपनी का शेयर का प्राइस देता तो मुझे भी नुकसान होता .
शेयर मार्केट को लेकर बाजार में बहुत सारी अफवाह है 
कैसे की काफी सारे लोग बोलती है कि शेयर मार्केट एक  जुहा हाय  तो आपको बता दूं कि यह कोई भी दुआ नहीं है यह एक बाजार है जो आपको आपके कंपनी के अभ्यास और आरएंडिस इसके बेसिस पर उसे खरीदने और बेचने के पास उसका फायदा होता है .अभी आपको समझ में आया होगा कि शेयर मार्केट क्या है  !
 
अभी जानेंगे कि शेयर मार्केट  मैं पैसे इन्वेस्ट करने के लिए आपको किन किन चीजों की जरूरत है  ?
शेयर मार्केट में शेयर खरीदने और बेचने के लिए आपको जरूरी है एक डीमैट अकाउंट की  डिमैट अकाउंट ओपन करके आप किसी भी कंपनी के शेयर खरीदे और भेज सकते हैं अपने मोबाइल पर  .इसके लिए आपको कहीं पर भी जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी आप उसे ऑनलाइन अपने मोबाइल पर ओपन कर सकते हैं .
 
तो आज हम जानेंगे कि शेयर मार्केट के लिए एक डीमैट अकाउंट कैसे ओपन करते हैं  ?
मार्केट में बहुत सारे ऐसी कंपनी से और बहुत सारे ऐसे ब्रोकर है जो आपको डिमैट अकाउंट ओपन कर कर देंगे तो उनमें से आप किसी भी एक वेबसाइट पर या किसी भी एक  एक वो कर के पास जाकर आपका डिमैट अकाउंट खुलवा सकते हैं .
जैसे कि मैंने कुछ नीचे नाम दिए है वह ब्रोकर कंपनी से जो कि आपको डिमैट अकाउंट प्रोवाइड करती है
1.एंजल ब्रोकिंग
2.झरोदा
3.कोटक स्टॉक सिक्योरिटी
4.ग्रो एप
ऐसी मार्केट में बहुत सारी कंपनी है और बहुत सारे ऐसे एप्स है जो आपको डिमैट अकाउंट ओपन करने की सुविधा प्रोवाइड करते हैं  .
तो मैं आपको आज एंजल ब्रोकिंग के बारे मेंबताऊंगा कि आप उसे जूस क्यों करें और आप उस पर ही अपना डिमैट अकाउंट को ओपन करें .
 
 
एंजल ब्रोकिंग कंपनी ही क्यों  ?
क्योंकि यह मार्केट में बहुत ही पुरानी डिमैट अकाउंट ओपन करने वाली और शेयर बाय ओर सेल करने वाली कंपनी है
  अगर आप किस कंपनी के बारे में और भी जानना चाहते हैं तो आप गूगल पर जाकर देख सकते हैं कि यह जो कंपनी है वह 1998मैं उसकी जो है स्थापना की गई थी .एंजल ब्रोकिंग कंपनी पिछले 30 साल से इस मार्केट में अपना काम कर रही है तो आपको उसमें फ्रॉड या आपका नुकसान होने का कोई भी चांसेस नहीं है
 
2.इसका दूसरा कारण है यह है कि इसमें डिमैट अकाउंट ओपन करना आपको बिल्कुल फ्री में प्रोवाइड करते हैं  इसको आपको इक्विटी और जड़ी-बूटियों खरीदे और सेल करने में कोई भी चार्ज नहीं देना होगा.
 
3.लेकिन आप इंटर डे ट्रेडिंग करते हो तो आपको पर आर्डर ₹20 का प्राइस देना होगा .
 
इंट्राडे ट्रेडिंग क्या है  ?
इंट्राडे ट्रेडिंग का मतलब है कि आप कुछ जो है वह मार्केट सुबह ओपन होने के बाद खरीदते हैं और मार्केट बंद होने से पहले उसे बेच देते हैं उसे आप इंटरनेट ट्रेडिंग कहते हैं  .
और आप यही करते हैं तो आपको जो है पर और डर ₹20 का चार्ज लगेगा .
अगर आप कुछ शेयर खरीद कर उसे कुछ दिनों बाद सेल करते हो तो आप उस पर आपको कुछ भी चार्ज नहीं लगेगा
 
 
 एंजल ब्रोकिंग का अकाउंट कैसे ओपन करते हैं और उसको क्या-क्या डॉक्यूमेंट की जरूरत है ?
 
सबसे पहले तो आपको उनकी वेबसाइट पर जाकर आपका नाम मोबाइल नंबर ईमेल एड्रेस डालकर उस वेबसाइट पर एक अकाउंट क्लियर करना होगा .
और फिर आपको कुछ डॉक्यूमेंट देखकर आप उस पर अपना अकाउंट ओपन कर सकते हैं जैसे कि आपको अपना डेट ऑफ बर्थ आपका पैन कार्ड नंबर और आपका ईमेल आईडी और आप किस बैंक अकाउंट को उस से लिंक करना चाहते हो उसका अकाउंट नंबर और आईएफएससी कोड  डालकर आपका जो डिमैट अकाउंट है वह ओपन हो जाएगा .
 
आपको डिमैट अकाउंट ओपन करने के लिए एंजल बुकिंग वेबसाइट पर कौन कौन से डॉक्यूमेंट अपलोड करने पड़ेंगे  ?
1.पैन कार्ड
 
2.आपका आइडेंटिफिकेशन कार्ड मतलब आधार
 
3.आपका बैंक पासबुक का स्टेटमेंट या आपका बैंक पास बुक का फर्स्ट पेज आपको अपलोड करना पड़ेगा
 
4. आपका आइडेंटी साइज फोटो  और आपकी हस्ताक्षर किए हुए फोटो
 
 
यह सब आप लोड करने के बाद आप के जो डॉक्यूमेंट अपलोड किए हैं वह सही है यह आप से प्रमाणित करने के लिए आपकी ईकेवाईसी की जरूरत है इसके लिए आपको अपना आधार कार्ड नंबर डालना होगा और उस आधार कार्ड नंबर पर जो मोबाइल लिंक है उस पर एक ओटीपी जाएगा जिसकी मदद से आप का आधार कार्ड फ्री फायर हो जाएगा और यह प्रमाणित हो जाएगा कि आपने जो ऊपर डॉक्यूमेंट अपलोड किए हैं वह आपके ही है और आपने उसे खुद अपलोड किया है  .
अगर आपके पास आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक नहीं है तो आप उस वेबसाइट से उनका फॉर्म डाउनलोड करके उस पर हस्ताक्षर करके आपको उसे एंजल ब्रोकिंग को कुरियर करना होगा और आप कुरियर करते हो तो एंजेल ब्रोकिंग की तरफ से आपको हंड्रेड रूपीस का कैशबैक भी मिलेगा क्योंकि आप शेयर बाय ओर सेल करने में उसका यूज़ कर सकते हो .
 
यह सब होने के बाद आपके डॉक्यूमेंट वेरीफाई होने के बाद आपके ईमेल एड्रेस पर एक यूजर आईडी और पासवर्ड भेज दिया जाएगा जिसकी मदद से आपका अकाउंट ओपन होगा और उस अकाउंट में आप शेयर सेल या बाय कर सकते हैं .
 
अकाउंट में आपको क्या क्या मिलता है  ? 
आपको अकाउंट में लोगिन करने के बाद उनके डैशबोर्ड फॉर जो आपके मनपसंद शेयर है उसको वाचलिस्ट और उसको वॉच लिस्ट में ऐड करने का ऑप्शन मिलता है जिससे आप उस पर ध्यान रख सकती है कि वह कैसे परफॉर्म कर रहा है
2.और इसी अकाउंट में आपको म्युचुअल फंड्स इक्विटी डेरिवेटिव और इंट्राडे ट्रेडिंग की भी ऑप्शन मिल जाती है
 
3.  उनकी तरफ से आपको कुछ कॉल भी दी जाती है और उनकी तरफ से आपने जो सिर्फ खरीदी है उस कंपनी का पोर्टफोलियो भी दिया जाता है
 
4.और एंजेल ब्रोकिंग का  जो बाय ओर सेल का सिस्टम है बहुत ही आसान है सिर्फ आपको उस बटन पर क्लिक कर कर आप आसानी से या शेयर अपने बेच या खरीद सकते हैं
  और आपने जो अपना बैंक उस पर ऐड किया था उस बैंक से आपको जो है अपने एंजल ब्रोकिंग अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करने होंगे क्योंकि आपके शेखर सेन और बाय करने के काम आएंगे  .
दोस्तों यह सब इंफॉर्मेशन है कि आपको डिमैट अकाउंट कैसे ओपन करना है और आपने बैंक उस में कैसे ऐड करना है और आप शेयर को कैसे पेज और खरीद सकते हो
  लेकिन आपको इसमें शेयर मार्केट में इन्वेस्टमेंट करने से पहले उसकी पूरी नॉलेज होनी जरूरी है
किसी को देखकर या किसी से बहकावे में आकर शेयर मार्केट में नेशनल ना करें आप आपसे सीखे चौधरी सर्च करें और उसके बाद ही जो है अपनी पैसे किसी शेयर को खरीदने में लगाएं  .
 
दोस्तों आज हमने क्या जाना  ?
आज हमने सीखा कि डिमैट अकाउंट क्या है  शेयर मार्केट क्या है  और डिमैट अकाउंट कैसे ओपन करते हैं और कौन सी कंपनी अच्छी है और आप  सेल और बाइक कैसे कर सकते हैं .
दोस्तों आपको बता दूं कि यह कोई भी पेड़ प्रमोशन नहीं है जो मैं यूज करता हूं उसके बारे में मेरी राय है .
आपको डिमैट अकाउंट खोलना है तो आप मार्केट में या इंटरनेट पर सर्च करें रिसर्च करें उसके बाद ही एक अच्छी सी कंपनी को चुने .
दोस्तों हमारे ब्लॉक आपको कैसा लगा और आपकी तरफ से कोई कम और कंपनी कोई अच्छी है इसे आप हमें कमेंट में बता सकते हैं .
और आप आपकी प्रतिक्रिया हमें कमेंट में जरूर बताएं इस ब्लॉग को पूरा करने के लिए आपका बहुत-बहुत शुक्रिया .
 
Top 5 Indian trading app list 2022  : दोस्तों आज महंगाई बहुत ही ज्यादा बढ़ चुकी है और लगभग हर एक व्यक्ति चाहता है, कि उसका परिवार और वह 1 स्टैंडर्ड लाइफ जीवन को जिए। एक अच्छी लाइफ स्टाइल के लिए व्यक्ति की आर्थिक स्थिति मजबूत होनी बेहद आवश्यक है।
ऐसे में लगभग हर एक व्यक्ति अपनी नॉलेज और अपने कार्य अनुभव के अनुसार किसी न किसी प्रकार के कार्य को करके अपने जीवन शैली को बेहतर करने में लगा हुआ है। आजकल लोग ऑनलाइन ट्रेडिंग के जरिए भी घर बैठे अच्छा पैसा कमा रहे हैं।
Top 5 Indian trading app list 2021
ट्रेडिंग के फायदे एवं उनके कुछ नुकसान

Akshay Sakrate is a Marathi You Tuber, Website Developer, and Owner/founder of SpotlLight Marathi (स्पॉटलाइट मराठी) He is from Pune, Maharashtra. He is known for his Marathi Videos on various online topics on his 1st youtube channel SpotLight Marathi( स्पॉटलाइट मराठी).

Leave a Comment