ब्लॉगर vs वर्ल्ड प्रेस what is best ?

ब्लॉगर vs वर्ल्ड प्रेस
ब्लॉगर vs वर्ल्ड प्रेस
 
 
ब्लॉगर vs वर्ल्ड प्रेस नमस्कार दोस्तों मेरा नाम है अक्षय और मैं आपका फिर से स्वागत करता हूं वह हमारे onjal info ब्लॉग पर अगर आप ब्लॉगिंग करते हो तो आपको  यह जानने में बहुत खुशी होगी क्या आप लोग  ब्लॉग के लिए कौन कौन से प्लेटफार्म  यूज करते हो ।
 
सबसे पहले तो आपको यह समझना पड़ेगा कि प्लेटफार्म क्या होता है ?
जैसे कि अगर आपको कोई वीडियो देखनी हो तो आप यूट्यूब पर या फिर www.youtube.com पर विजिट करते हैं ।या अगर आपको फेसबुक पर जाना है तो आप फेसबुक एप्लीकेशन का या फिर गूगल पर जाकर www.facebook.com का यूज़ करते हैं।  खुशी आज हम जानेंगे कि ब्लॉगिंग के लिए कौन कौन से प्लेटफार्म है और इनमें से सबसे बेहतर कौन सा है।
 
  ब्लॉगिंग के लिए मार्केट में ऑनलाइन बहुत सारे प्लेटफॉर्म अवेलेबल है लेकिन वह में सबसे बेस्ट और पॉपुलर दो ही प्लेटफार्म है ।
1.ब्लॉगर  www.blogger.com  
2.वर्ल्ड प्रेस www.worldpress.com
 
तो आज हम डिटेल में देखेंगे कि वर्ल्ड प्रेस और ब्लॉगर में से आपको कमाई के लिए कौन सा अच्छा प्लेटफार्म है?
 
ब्लॉगर क्या है? उसकी प्राइस क्या है  ?
 
तो सबसे पहले बात करते हैं blogger.com की Blogger.com एक गूगल का प्रोडक्ट है .जिसे आप जीमेल यूज़ करते हो जैसे आप युटुब यूज करते हो आपको इन दोनों यूज करने के लिए कोई भी पेमेंट नहीं करना पड़ता था वहीं से ही बिल्कुल ब्लॉगर गूगल का प्लेटफार्म है  
इसे यूज करने के लिए आपको कोई भी प्राइस या कोई भी पेमेंट नहीं करना पड़ता है । 
 आप अपना ब्लॉग ब्लॉगर पर बनाते हैं तो आप बिल्कुल भी निश्चित हो जाइए क्योंकि आप वहां पर बिल्कुल फ्री में अपना ब्लॉग बना सकते हैं.
 
  वर्डप्रेस क्या है ?
वर्डप्रेस एक कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम है.आप इसे आसान भाषा में कहेंगे कि वर्डप्रेस एक सॉफ्टवेयर है .इसका यूज सिर्फ आपको  अपने ब्लॉग पर कोई कंटेंट लिखने के लिए,  अपने ब्लॉग पर कोई इमेजेस अपलोड करने के लिए,  अपने ब्लॉग पर कोई वीडियो  वीडियो को अपलोड करने के लिए .इसका सिर्फ इसी कार्य  यूज़ होता है .
लेकिन आपने जो अपने ब्लॉग पर इमेज वीडियोस टेक्स्ट जो कोई सारा डाटा अपलोड किया है उसे रखने के लिए आपको एक अलग से वेब होस्टिंग खरीदनी पड़ती है .तभी जाकर जो है वर्ल्ड प्रेस काम करता है
 .
अब आपको यह क्वेश्चन आया होगा कि  वेब होस्टिंग क्या है ?
 
मैं होस्टिंग को मैं अपनी सिंपल भाषा में आपको समझाता हूं  .जैसे कि वेब   होस्टिंग एक जगह है.  जैसे की रियल लाइफ में आपको अपना कोई भी सामान रखने के लिए जगह की जरूरत पड़ती है उसी तरह इंटरनेट पर आपकी वेबसाइट पर जो आप टेक्स्ट इमेज या जो कोई भी सामग्री अपलोड करते हैं उसे स्टोर करने के लिए इंटरनेट पर जगह चाहिए होती होती है .
और उस जगह को आपको कुछ पैसे देकर खरीदना पड़ता है उसे ही वेब होस्टिंग कहते हैं  .
Blogger.com मी इन फेब पोस्टिंग बिल्कुल फ्री होती है जो कि गूगल हमें फ्री में  प्रोवाइड करता है .
तो वर्डप्रेस के लिए आपको थर्ड पार्टी से  वेब होस्टिंग परचेज करने पढ़ती है।
  तो इसका सब मीनिंग है ब्लॉगर आपको सब फ्री में मिलता है और वर्डप्रेस आपको कुछ पैसे देकर खरीदना पड़ता है
 
अब हमारा दूसरा क्वेश्चन है ब्लॉगर और वर्ल्ड प्रेस में से आपको सबसे इस्तेमाल करने के लिए आसान प्लेटफार्म कौन सा है ?
 
ब्लॉगर एक फ्री का प्लेटफार्म है उसी वजह से ब्लॉगर पर बहुत कम ऑप्शन आपको दिखाई पड़ते हैं जो आप कम समय में बहुत ही जल्द ही पूरी तरीके से सीख सकते हैं.
 
 वर्डप्रेस  कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम का सॉफ्टवेयर है और उसे पेड़ करना पड़ता है और उसकी वजह से उसमें बहुत सारे फीचर्स बहुत सारे  ऑप्शन आपको दिखाई पड़ते हैं .
 और पूरे वर्डप्रेस को सीखने में आपको बहुत सारा टाइम लगता है .
 
अब हम जानेंगे कि ब्लॉगर और वर्डप्रेस में से सबसे अच्छी थीम  और प्लगइन की किसने आपको यूज कर  सकते हैं ?
 
 थीम क्या है ?
आपको वेबसाइट डिजाइन  एक तो आपको कोडिंग आनी चाहिए या फिर आप किसी और की बनाई टेंप्लेट उसे कॉपी कर कर अपने वेबसाइट पर अपलोड करते हैं .और आपकी वेबसाइट ऑनलाइन आती है उसे कहते हैं थीम .
 
 ब्लॉगर में आपको  थीम  यूज करने के लिए मिलेंगे लेकिन उसे कस्टमाइज करना बहुत ही मुश्किल है .
 
   कस्टमाइज का मतलब क्या?
 
 अगर आपको अपनी वेबसाइट का कलर चेंज करना है अपनी वेबसाइट की लेंथ चेंज करनी है यहां आपकी वेबसाइट की हाइट या वीडिथ कम ज्यादा करनी है . आपने जो कंटेंट लिखा है उसका साइज आया उसका फोंट चेंज करना है .तो यह सब चेंज करने में आपको बराबर में दिक्कत आ सकती है .
 
तो  वर्ल्ड प्रेस में  आपको बहुत सारी काफी प्रोफेशनल थीम्स मिलती है . आप उसे जी लिक कस्टम कर सकते हैं.  एक क्लिक के ऊपर आप उस टीम को साइज बड़ा  कर सकती है या उसका साइज छोटा कर सकते हैं . 
उसका कलर टैक्स का फोन जिसमें आप सब कुछ कर सकते हैं.
 
Plug-ins क्या होते हैं ?
 
 प्लग इन को आपको आसान भाषा में समझाऊं तो  एक छोटे-छोटे सॉफ्टवेयर होते हैं .अगर आपको  अपने ब्लॉक में कोई नया फीचर ऐड करना है  मान लेती है कि आपको अपनी ब्लॉग की स्पीड तेज करनी है .आपको अपने ब्लॉग के अंदर इमेजेस को छोटा बड़ा करना है,या फिर आपको आपने ब्लॉग के अंदर बैकअप लेना है,और कोई भी आपको नया फीचर ऐड करना है .
 
तो वर्ल्ड प्रेस में आपको  ऐसे बहुत सारे प्लग इन  इसके लिए आपको कोई भी कोडिंग करने की जरूरत नहीं है.
  आपके ऊपर कोई नया फीचर साहब को दिखाना है तो आप उस प्लगइन के मदद से उसे अपने ब्लॉक पर दिखा सकते हैं बिना किसी कोडिंग की  उसे ही plug-in कहते हैं.
 
  ब्लॉगर में आप कोई भी प्लगिंस ऐड नहीं कर सकते,यह  ब्लॉगर में सबसे बड़ी कमी है.
 आपको ब्लॉक करने कोई भी छोटा सा छोटा सा काम भी करना हो तो आपको कोडिंग आनी चाहिए या फिर आप उस ऑप्शन का कोडिंग इंटरनेट में से उठाकर उसे कॉपी पेस्ट करना पड़ता है 
ब्लॉगर और वर्डप्रेस  मै से  SEO फ्रिइंडली कौन सा प्लेटफ्रॉम  है ?
 
SEO होता क्या है ?
 
 अगर आप अपने ब्लॉग पर गूगल पर रँक करवाना चाहती है तो  या फिर कोई user गूगल पर कोई जानकारी सर्च करें तो गूगल आपका ब्लॉग उस यूज़र को दिखाएं ।
 
इसीलिए आपको अपने ब्लॉग का SEO  करना पड़ता है.
  सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन SEO  के हिसाब से आपको अपने ब्लॉग को कस्टम आईज करना पड़ता है ताकि गूगल आप के ब्लॉक को  रैंक करें और सबसे ऊपर दिखाएं.
 
  तो इन दोनों में आप प्लेटफार्म कोई भी use करो आपको Seo खुद ही करना पड़ता है।
 लेकिन वर्डप्रेस में SEOके रिलेटेड ऐसे बहुत सारे प्लग इन  होते हैं जो आपको आपके ब्लॉग को SEO फ्रेंडली बनाने में काफी हद तक मदद करते हैं .
तो हम दोनों में से कोई चूस करें तो  वर्ल्ड प्रेस  काफी हद तक  आपकी मदद करता है और यूज़फुल है.
 
अब बात करते हैं ओनरशिप की  आपका  आपका ब्लॉक आपकी ओनरशिप में है या नहीं ?
जैसे कि आप जानते हो blogger.com एक गूगल का प्रोडक्ट है तो आपका ब्लॉग गूगल काय ओनरशिप के अंडर आता है .
 जी हां blogger.com पर आप अपने ब्लॉग के owner   नहीं हो  आप सिर्फ उस पर एक राइटर की तरह कोई पोस्ट लिख रहे हो वो  ब्लॉग को अपने ही क्रिएट किया है फिर भी ब्लॉक का ओनर google.com ही है .
अगर आपको अपने ब्लॉग पर कोई गलती होती है तो गूगल आपको बिना किसी नोटिस के या बिना किसी और नींद कि आपका ब्लॉग हमेशा के लिए डिसएबल या फिर डिलीट भी कर सकता है .
 
वर्ल्ड प्रेस आपकी खुद की ओनरशिप है  आपने उसे खुद पैसे देकर खरीदा है  तो आप वर्डप्रेस पेज आप कैसे भी लिखो और आपसे कोई भी गलती होती है तो वह आपकी खुद की होती है  आपने जो कुछ लिखा है उस पर कोई भी एक्शन नहीं ले सकता क्योंकि वह आपने खुद के प्लेटफ्रॉम पर लिखा है .
 
तो हम बात करते हैं सिक्योरिटी की  ?Blogger.com या worldpress.com में  सबसे सिक्योरिटी कहां मिलती है?
 
  तो blogger.com एक  गूगल का प्रोडक्ट है इसकी वजह से आपको वह बहुत सिक्योरिटी मिलती है .
Worldpress.com में  यह आपका खुद का प्लेटफार्म है इसकी वजह से इसकी सिक्योरिटी का ध्यान आपको खुद ही रखना है .
तो इसके लिए हमें अच्छी वेब होस्टिंग और  एक अच्छी सी  सिक्योरिटी plug-ins की जरूरत पड़ती है जो कि बहुत महंगे होते हैं .
तो फाइनल अब बात करते हैं कि ब्लॉकर और वर्ल्ड प्रेस मै से किस प्लेटफार्म पर ज्यादा एअरनिंग होती है ?
 
तो आपकी ब्लॉग की इनकम करती है कि आपने अपने ब्लॉग पर इंफॉर्मेशन या कंटेंट क्वालिटी लिखा है या नहीं .तो मैं आपको बताता हूं आप दोनों में से कोई भी यूज़ करो दोनों में से  इनकम के लिए दोनों भी बहुत अच्छे प्लेटफार्म है .
 
तो फाइन अब हम बात करते हैं दोनों में से अच्छा कौन सा है  ?
अगर आप ब्लॉक आपने अभी के लिए स्टार्ट करना चाहते हैं  आपको अपने ब्लॉग से कोई इनकम के लिए कोई मतलब नहीं है  तो आप www.blogger.com से शुरुआत कर सकते हैं  आपको इसमें कोई टेक्निकल नॉलेज की जरूरत नहीं पड़ती है.
  या फिर आप ब्लॉगिंग को अपना करियर बनाना चाहती है या आप लॉगिन अपने करियर और बेस्ट इनकम के लिए स्टार्ट करने चाहते हैं.
तो मैं आपको सजेस्ट करूंगा कि आप वर्ल्डपे से ही शुरुआत करें वर्डप्रेस एक प्रोफेशनल प्लेटफॉर्म है .तो आप वर्ल्ड पर से ही शुरुआत कर सकते हैं .आपके पास अगर बजट है तो आप worldpress.com से ही शुरुआत करें .
 
”तो दोस्तों आपको टॉपिक अच्छे से समझ आ गया होगा उम्मीद करता हूं कि आप हमें कमेंट में जरूर बताएंगे कि आप कोई इंफॉर्मेशन कैसी लगी .,,?

Akshay S

ब्लॉगर vs वर्ल्ड प्रेस what is best ?

Akshay Sakrate is a Marathi You Tuber, Website Developer, and Owner/founder of SpotlLight Marathi (स्पॉटलाइट मराठी) He is from Pune, Maharashtra. He is known for his Marathi Videos on various online topics on his 1st youtube channel SpotLight Marathi( स्पॉटलाइट मराठी).

Click to rate this post!
[Total: 0 Average: 0]

Akshay Sakrate is a Marathi You Tuber, Website Developer, and Owner/founder of SpotlLight Marathi (स्पॉटलाइट मराठी) He is from Pune, Maharashtra. He is known for his Marathi Videos on various online topics on his 1st youtube channel SpotLight Marathi( स्पॉटलाइट मराठी).

Leave a Comment

close