ब्लॉग पर पेज कैसे बनाएं? और कौन-कौन से पेजेस बनाइए? पेज जनरेटर टूल ।

ब्लॉग पर पेज कैसे बनाएं? और कौन-कौन से पेजेस बनाइए? पेज जनरेटर टूल ।

नमस्कार दोस्तों मैं अपने ब्लॉग पर आपका दिल से स्वागत करता हूं आज हमारे पोस्ट का टॉपिक है। 
आप अपने ब्लॉग और वेबसाइट पर पेज  क्यों क्रिएट करते हैं ? 
क्या यह पेज लगाना आपके ब्लॉग के लिए जरूरी है?  अगर पेज लगाना जरूरी है तो आपने ब्लॉक पर कौन-कौन से पेज लगाते हैं ?
 तो आज हम डिटेल में जानेंगे कि पेज कौन-कौन से लगाते हैं ?
अगर आप अपनी साइट को गूगल ऐडसेंस के लिए भेजना चाहते हो तो आपको अपने साइट या अपने ब्लॉग पर कुछ  पेज लगाना कंपलसरी होता है।
  अगर आप अपने ब्लॉग पर  पेज को नहीं लगाते तो गूगल ऐडसेंस आपको कभी भी अप्रूवल नहीं देगा ।तो आज हम जानते हैं कि कितने पेज लगाने हैं और कौन-कौन से पेज लगाने ।
 सबसे पहले तो आपको अपनी वेबसाइट को अच्छे से कस्टम करना होगा के बाद बारी आती है पेज लगाने की ।
1.About Us पेज
 आपको पहला पेज अबाउट्स का लगाना है ।
अबाउट का मतलब क्या है ? 

यह पेज आपको उस  वेबसाइट के जो मालिक है या जो ओनर है  उनके बारे में आपको बताता हूं।  जेसे की वेबसाइट का ओनर का नाम उनका एजुकेशन क्या है और उनकी और बाकी की सारी इनफार्मेशन जो है को उस पेज पर होती है ।
जैसे कि अगर उनका कोई कस्टमर केयर नंबर का हिसाब तो उस पेज पर होता है या फिर उनका कोई कांटेक्ट ईमेल आईडी रहता है तो उन पर भी वह मेंशन कर देते हैं ।
और आपने जो साइट खोली है वह साइट आपको किस विषय में जानकारी प्रदान करती है उसके बारे में भी उस अबाउट उस पेज में लिखा होता । है उसमें आपको और भी जानकारी लिखी हुई मिलती है  ।
2. Contacts पेज 
इस पेज के नाम से आपको पता चल  जाएगा कि उस पेज में आपको क्या पढ़ने को  मिल सकता है ।
अगर आप उस वेबसाइट या फिर उस ब्लॉग और वेबसाइट से किसी भी कंटेंट से या फिर जो उन्होंने कोई इंफॉर्मेशन दी है उससे आपको कोई दिक्कत या कोई आपको सवाल है तो आप उस पेज पर जाकर उनका जो ईमेल आईडी या फिर उनका जो कॉन्टैक्ट पेज है ऊपर जाकर  आप अपना सवाल ऊन से  कर सकते हैं ।
सर आपको उस साइड के विषय में उनको कोई सजेशन या कोई एडवाइज देना हो  तो भी आपको कांटेक्ट की जरूरत तो हमेशा पड़ती ही है ।कांटेक्ट यह वही पेज है जिसमें जाकर आप अपना कांटेक्ट मतलब संपर्क उस वेबसाइट के ओनर से कर सकते हे।
3. Privacy Policies पेज
किसी भी ब्लॉग या किसी भी साइट पर यह  प्राइवेसी पॉलिसी का पेज सबसे इंपोर्टेंट माना जाता है ।और इस पेज के बिना तो आपको गूगल अडसेन्स  कभी भी अप्रूवल नहीं देता।
  इस पेज पर आपको उस साइड की जो टिर्म अँड कंडिशन  कंडीशन होती है।  वह पढ़ने को मिल सकती है ।उन पर उनकी साइट पर जो कंटेंट लिखा है उस कंटेंट कैसा है और उसे कोन पढ़ सकता है ।इसके बारे में भी उन्होंने डिटेल में लिखा होता है।
 और इस पेज पर आपको आप जो कंटेंट पढ़ते हैं उस पर उस साइड का ऑनर कुछ  एडवर्टाइजमेंट लगाता है या नहीं  और आगे जाकर तू चल में लगाएगा या नहीं उसके बारे में भी उन्होंने डिटेल में लिखा होता है ।
 आपको तो पता ही होगा कि जब आप कोई अपने ब्राउज़र पर कोई साइड ओपन करके हो तो उस साइड का कुछ कुकीज आपका ब्राउज़र या उनकी वेबसाइट सेव कर लेती है ।
इसका इस्तेमाल आपकी रूचि किस विषय में है यह जानने के लिए गूगल कैसा है।  और आपकी रूचि के अनुसार ही   उस साइट पर एडवर्टाइजमेंट दिखाए जाते हैं ।
और इसके बारे में भी आपको उस पेज पर सावधान  किया होता है ।
और ऐसी बहुत सारी पॉलिसी उस पेज पर उन्होंने लिखी हो  होती है जो कि उन्होंने उस साइड पर  अप्लाई की होती है।
  और उनकी साइट यूज करने की जो सारी कंडीशन है उसके बारे में उन्होंने डिटेल में लिखा होता है उस   प्राइवेसी पॉलिसी पेज पर।
3.  Disclaimer पेज 
और यह तीसरा पेज डिस्क्लेमर का होता है ।आपने इस डिस्क्लेमर पेज को बहुत सारी यूट्यूब चैनल के वीडियो में या फिर आप कोई ऑनलाइन लाइव  टीवी पर शो देख रहे होते हैं उस पर भी एक नीचे पट्टी आती है उस पर भी आपको डिस्क्लेमर दिखाया जाता है ।
डिस्क्लेमर में ऐसा क्या होता है ?
 जैसी  जैसे कि आपका ब्लॉक हेल्थ टिप्स का ब्लॉग है  और आप उस ब्लॉक पर जो जानकारी देते हो वो सभी यूज़र के बॉडी पर  सेम तरह से अप्लाई नहीं होती ।
 हर एक इंसान की बॉडी की  रचना अलग-अलग होती है और उस चौक पर जो उपाय उन्होंने बताएं होते हैं तो उपाय हर एक इंसान के बॉडी पर अलग-अलग इफेक्ट करते हैं।
  हो सकता है कि कोई यूजर को उससे नुकसान है या फिर कोई यूज़र को उससे फायदा हो।
  हर एक इंसान के बॉडी  पर डिपेंड करता है ।तो डिस्क्लेमर पेज में आपको यह बताया जाता है कि यह जो जानकारी दी है वह हमने आपको किसी भी प्रोफेशनल तरीके से नहीं दी है  यह जो उपाय बताया है ।आपके बॉडी पर इफेक्ट करेंगे या नहीं इसके बारे में यूजर को खुद ध्यान रखना है ।
_______________________________________________

amazon affiliate marketing free course in hindi 2020 
_________________________________________________

अगर इससे कोई नुकसान होता है ।इसकी जिम्मेदारी उस साइड की मालक की नहीं है तो आप खुद निर्णय दे कि इसका इस्तेमाल करना है या नहीं ।
इसे कहते हैं डिस्क्लेमर जिसे टीवी पर या ऑनलाइन यूट्यूब वीडियोस पर आता है ।
 यह लगाना बहुत जरूरी है ताकि यूजर को आप पहले  warn कर देते हैं।
तो दोस्तों ऐसे बहुत सारे पेज आप अपने साइट पर लगा सकते हो लेकिन आपको गूगल एंड सेंस का अप्रूवल चाहिए तो यह जो मैंने ऊपर के मेन 3 पेजस है उसे आपको अपने ब्लॉग या अपने साइट पर लगाना ही होगा तभी जाकर गूगल ऐडसेंस अप्रूवल देगा ।
( बाकी के सारे पेजेस आप हमारे साइड से कॉपी कर कर आप अपने साइट पर पेस्ट कर सकते हो और उसमें से थोड़ी चेंज करके आप सेम परचेज अपने साइट पर अपलोड कर सकते हैं ।
 आप प्राइवेसी एंड पॉलिसीज का पेज जो है आपको खुद जनरेट करना पड़ेगा या फिर आपको खुद उस पर को लिखना पड़ेगा ।
अगर आपको उस पेज को जनरेट करना है तो आप हमारे वेबसाइट पर जो कि  Tool सेक्शन में पॉलिसी पेज जनरेटर  का Tool  अवेलेबल है उस पर जाकर आप अपना प्राइवेसी एंड पॉलिसीज का पेज जनरेट कर सकते।)
 
”अगर आप इन सभी पर जिसको अपने ब्लॉग पर लगाते हो तो आपको गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल जल्द से जल्द मिलेगा। 
तो दोस्तों उम्मीद है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी और आप उस जानकारी से संतुष्ट होंगे।  अगर आपको कोई सुझाव या आप कोई कोई समस्या है तो आप हमें कमेंट में बता सकते हैं ।,,

Akshay S

ब्लॉग पर पेज कैसे बनाएं? और कौन-कौन से पेजेस बनाइए? पेज जनरेटर टूल ।

Akshay Sakrate is a Marathi You Tuber, Website Developer, and Owner/founder of SpotlLight Marathi (स्पॉटलाइट मराठी) He is from Pune, Maharashtra. He is known for his Marathi Videos on various online topics on his 1st youtube channel SpotLight Marathi( स्पॉटलाइट मराठी).

Click to rate this post!
[Total: 0 Average: 0]

Akshay Sakrate is a Marathi You Tuber, Website Developer, and Owner/founder of SpotlLight Marathi (स्पॉटलाइट मराठी) He is from Pune, Maharashtra. He is known for his Marathi Videos on various online topics on his 1st youtube channel SpotLight Marathi( स्पॉटलाइट मराठी).

Leave a Comment

close