PFI full form meaning in Hindi | PFI full From kelrala

PFI full form meaning in Hindi

What is PFI in Hindi | PFI kya hai | पीएफ़आई क्या हैं (फुल फॉर्म, पार्टी, केरल)PFI

PFI full form meaning in Hindi एनआईए ने अबतक की सबसे बड़ी रेड की है। जिसमें उन्होंने देश के अलग-अलग हिस्सों में पीएफआई की छापेमारी की। जिसमें अभी तक 12 राज्य शामिल हुए हैं। वहीं ईडी ने भी पीएफआई के कई ठिकानों पर छापेमारी की है। जिसके बाद पीएफआई के 106 लोगों की गिरफ्तारी हो पाई है।

आज हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देगे। आखिर पीएफआई क्या है और किस तरह से ये लोगों को ट्रेनिंग देता है। क्यों इसको लेकर देश की सियासत लगातार गर्म होती जा रही है। ऐसा क्या है इसमें जिसको लेकर हर तरफ एक अलग बेचेनी हो रखी है। इन्हीं सभी बातों के बारे में आज हम जानेगे।

क्या है पीएफआई [पीएफआई फुलफार्म, पीएफआई की छापेमारी, पीएफआई संगठन, पीएफआई के ठिकाने, पीएफआई की फंडिंग, विरोधि,पीएफआई केरल, पीएफआई महाराष्ट्र, पीएफआई कर्नाटक, पीएफआई आंध्र प्रदेश, पीएफआई असम, पीएफआई दिल्ली, पीएफआई मध्य प्रदेश, पीएफआई पुडुचेरी, पीएफआई तमिलनाडू, पीएफआई उत्तर प्रदेश, पीएफआई राजस्थान, पीएफआई गिरफ्तारी, पीएफआई का ऑफिस, मिशन 2047,पीएफआई का मतलब, पीएफआई का लीडर, लेटैस्ट न्यूज़] Popular Front of India [PFI Kya hai, PFI full form, PFI stands for, meaning of PFI, PFI raid, PFI ban in india, PFI india, pfi news, pfi vs rss, pfi latest news, pfi case, pfi founder, pfi leader, pfi party, pfi flag, pfi]

PFI full form meaning in Hindi

पीएफआई यानि पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया ये एक इस्लामिक संगठन है। जिसका हमेशा से एक ही बात कहना होता है हक से आवाज उठाना। इसके जरिए लोगों को इस बात के लिए जागरूक किया जाता है कि, आपको हमेशा अपने हक के लिए बोलना चाहिए।

इससे आपकी आवाज बुलंद होगी। इसकी स्थापना 22 नवंबर 2006 में हुई। इस संगठन की जड़े केरल के कालीकट से जुड़ी हुई है। वहीं इसका मुख्यालय दिल्ली के शाहीन बाग में स्थित है।

पीएफआई यानि पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया ये एक इस्लामिक संगठन है। जिसका हमेशा से एक ही बात कहना होता है हक से आवाज उठाना। इसके जरिए लोगों को इस बात के लिए जागरूक किया जाता है कि, आपको हमेशा अपने हक के लिए बोलना चाहिए। इससे आपकी आवाज बुलंद होगी। इसकी स्थापना 22 नवंबर 2006 में हुई। इस संगठन की जड़े केरल के कालीकट से जुड़ी हुई है। वहीं इसका मुख्यालय दिल्ली के शाहीन बाग में स्थित है।

Popular Front Of India

पीएफआई ने अबतक देशभर के 23 राज्यों में अपने संगठन की नींव रख दी है। वहां रहकर इनके लोग अपनी गतिविधियों को अंजाम दिया करते हैं। उनका मानना है कि, न्याय, स्वतंत्रता और सुरक्षा के लिए हमें हमेशा एक रहना है। इतना ही नहीं वो अब दलितों और आदिवासी लोगों को भी इस संगठन के लिए तैयार कर रहे हैं। ताकि उनपर हो रहे अत्याचारों को खत्म किया जा सके।

popular front of india latest news

पीएफआई का लीडर कौन है [Leader of PFI]

पीएफआई के लीडर का नाम है अबूबकर सिद्दीक। जिसका नाम आरएसएस नेता श्रीनिवास की हत्या के मामले से जोड़ा गया है। पुलिस का कहना है कि, श्रीनिवास की हत्या में पीएफआई का हाथ है।

क्या भारत में PFI प्रतिबंधित है? [PFI Banned]

अभी तक इसपर कोई फैसला नहीं हो पाया है। इसलिए इसपर कोई भी प्रतिबंध नहीं लगाया है। केंद्रिय गृह मंत्रायल ने पीएफआई पर प्रतिबंध लगाने के लिए बैठक रखी थी।

लेकिन उसमें कोई निर्णय नहीं लिया गया। लेकिन प्रधान न्यायाधीश एनवी रमण और न्यायमूर्ति सूर्यकांत और न्यायमूर्ति एएस बोपन्ना का कहना है कि, कई राज्यों में इसे प्रतिबंधित किया गया है। देश के कई ऐसे राज्य हैं जहां पर जल्द ही इसे प्रतिबंध किया जाएगा।

PFI 2024 kya hai ? mission PFI 2024

पीएफआई ने भारत में मिशन इस्लाम 2047 तैयार किया गया है। जिसके मुख्य कारण है मुस्लिम लोगों को इक्टठा करके भारत को मुस्लिम राष्ट्र बनाना है। इसके लिए कई तरह की प्लानिंग भी की जा रही है।

आपको बता दें कि, इसके लिए देश के अलग-अलग कौने से लोगों को चुना जाता है। उसके बाद उन्हें एक विशेष ट्रेनिंग दी जाती है। उसके बाद वो इसके लिए काम करते हैं।

PFI Raid

एनआईए और ईडी ने हाल ही में पीएफआई के तिरुवंतपुरम के ठिकानों पर छापेमारी की है। इस छापेमारी में 4 पीएफआई को हिरासत में लिया गया है। ओमा सलेम, पीएफआई के केरल राज्य चीफ मोहम्मद बशीर, राष्ट्रीय सचिव वीपी नजरूद्दीन और राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य पी कोया शमिल है। जिन्हें आज हिरासत में लिया गया है।

इसी के साथ दिल्ली समेत और कई राज्यों में छापेमारी की जा रही है। जिसमें महाराष्ट्र के 100 ठिकाने, मध्य प्रदेश, बिहार शामिल है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, इससे टेरर फंडिंग को रोका जा सकता है।

पीएफआई का ऑफिस तेलंगाना | PFI Office Telangana

एनआईए ने तेलंगाना के पीएफआई के ऑफिस को सील कर दिया है। जिसके बाद लगातार पीएफआई के कार्यकर्ताओं का विरोध प्रदर्शन जारी है।

कौन से राज्यों से कितने लोगों की हुई गिरफ्तारी PFI

पीएफआई के केरल से 22, महाराष्ट्र से 20, कर्नाटक से 20, आंध्र प्रदेश से 5, असम से 9, दिल्ली से 3, मध्य प्रदेश से 4, पुडुचेरी से 3, तमिलनाडू से 10, उत्तर प्रदेश से 8 और राजस्थान से 2 लोगों की गिरफ्तारी हुई है।

PFI Purpose of Mission 2047

पीएफआई ने भारत में मिशन इस्लाम 2047 तैयार किया गया है। जिसके मुख्य कारण है मुस्लिम लोगों को इक्टठा करके भारत को मुस्लिम राष्ट्र बनाना है। इसके लिए कई तरह की प्लानिंग भी की जा रही है।

आपको बता दें कि, इसके लिए देश के अलग-अलग कौने से लोगों को चुना जाता है। उसके बाद उन्हें एक विशेष ट्रेनिंग दी जाती है। उसके बाद वो इसके लिए काम करते हैं।

FAQ

Q- पीएफआई क्या है?

Ans- पीएफआई एक मुस्लिम और दलितों के लिए काम करने वाला संगठन है।

Q- पीएफआई की फंडिंग कहां से हो रही है?

Ans- पीएफआई की फंडिंग तुर्की और पाकिस्तान से हो रही है।

Q- पीएफआई के कौन से ठिकाने को सील किया गया है?

Ans- पीएफआई के तेलंगाना के ऑफिस को सील किया गया है।

Q- पीएफआई को किसने खरीदा है?

Ans- इसको कैवेंडर्स ने खरीदा।

Q- पीएफआई कौन सा संगठन है?

Ans- पीएफआई एक चरमपंथी इस्लामी संगठन है।

post office accident insurance 399 plan | 399 रुपये में 10 लाख का बीमा पोस्ट की नई योजना

 Draupadi Murmu biography in hindi | राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू का जीवन परिचय

Akshay Sakrate is a Marathi You Tuber, Website Developer, and Owner/founder of SpotlLight Marathi (स्पॉटलाइट मराठी) He is from Pune, Maharashtra. He is known for his Marathi Videos on various online topics on his 1st youtube channel SpotLight Marathi( स्पॉटलाइट मराठी).

Leave a Comment